Mussoorie : पहाड़ों की रानी मसूरी की 12 खूबसूरत जगह

Mussoorie : मसूरी जिसे “पहाड़ों की रानी” भी कहा जाता है, उत्तराखंड राज्य का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है। यह अपनी मनमोहक प्राकृतिक सुंदरता, मनोरम मौसम, और शांत वातावरण के लिए प्रसिद्ध है। मसूरी से आप हिमालय पर्वत श्रृंखला के अद्भुत दृश्य देख सकते है। समुद्र तल से 2005 मी. की ऊंचाई पर स्थित मसूरी से नॉर्थ-ईस्ट में हिमालय की विशाल पर्वत शृंखला एवं साउथ में दून घाटी और शिवालिक पर्वत शृंखला के सुन्दर मनोहारी दृश्य दिखाई देते है। Discover के इस आर्टिकल में हम लाए है Mussoorie : पहाड़ों की रानी मसूरी की 12 खूबसूरत जगह ।

Mussoorie : मसूरी उत्तराखंड की राजधानी देहरादून से 35 किमी. की दूरी पर स्थित शानदार रोमांटिक स्थान है। Mussoorie tourist के लिए हमेशा पसंददीदा स्थान रहा है ।

Mussoorie : मसूरी से दूरी

  • Mussoorie to Dehradun 35 km
  • Mussoorie to New Delhi 275 km

मसूरी का मौसम : Mussoorie weather

मसूरी में वर्षभर मौसम ठंडा रहता है । यहाँ का न्यूनतम तापमान -5 एवं अधिकतम 25 तक रहता है । वर्षभर ठंडा मौसम होने के कारण यहाँ गर्मियों में बाड़ी संख्या में पर्यटक आते है ।

Mussoorie : मसूरी की 12 खूबसूरत जगह

1. गन हिल Gun Hill

मसूरी का सबसे ऊँचा स्थान, गन हिल, आपको हिमालय पर्वत श्रृंखला का अद्भुत दृश्य प्रदान करता है। यहाँ आप रोपवे के माध्यम से या पैदल चढ़ाई करके पहुंच सकते हैं। यहां के दर्शनीय स्थल काफी लुभावने और शानदार हैं जिन्हें आप मिस नहीं कर सकते। सनसेट पॉइंट पर जाएं और अब तक के सबसे खूबसूरत सनसेट का नजारा देखें।

2. मसूरी झील Mussoorie Lake

मसूरी झील एक कृत्रिम झील है जो नौका विहार और पिकनिक के लिए एक लोकप्रिय स्थान है। यहाँ आप शांत वातावरण का आनंद ले सकते हैं और प्रकृति का करीब जा सकते हैं।

3. कंपनी गार्डन Company Garden

यह एक खूबसूरत बगीचा है जहाँ आप विभिन्न प्रकार के फूलों, पेड़ों और झाड़ियों का आनंद ले सकते हैं। यहाँ बच्चों के लिए खेलने का मैदान भी है।कंपनी गार्डन मसूरी में एक लोकप्रिय पिकनिक स्थल है , जो विभिन्न प्रकार के सुंदर फूलों, खाने की जगहों और चिल्ड्रन राइड से भरा हुआ है. इसे “नगरपालिका उद्यान” या “कंपनी बाग” के रूप में भी जाना जाता है. ये साल भर बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है. माल रोड से सिर्फ 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित ये उद्यान, एक परिवार की सैर के लिए एकदम सही जगह है.

4. मॉल रोड : Mall Road

मसूरी का सबसे प्रसिद्ध बाज़ार, मॉल रोड, आपको विभिन्न प्रकार की दुकानें, रेस्तरां और कैफे प्रदान करता है। यहाँ आप खरीदारी कर सकते हैं, स्वादिष्ट भोजन का आनंद ले सकते हैं और लोगों को देख सकते हैं।

5. केम्प्टी फॉल्स : Kempty Falls

यह एक ऊँचा झरना है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहाँ आप झरने के नीचे नहा सकते हैं और प्रकृति का आनंद ले सकते हैं।हिल स्टेशन के सबसे लोकप्रिय झरनों में से एक, ये एक सुंदर वाटर फॉल है. झरने के ठीक नीचे एक स्विमिंग पूल है जहां आप तैर सकते हैं और अच्छा समय बिता सकते हैं. हालांकि, ध्यान रखें कि उस स्थान पर भीड़ हो सकती है, इसलिए अपनी यात्रा का बेहतर लाभ उठाने के लिए इस स्थान पर जल्दी पहुंचना सबसे अच्छा है

6. कैमल्स बैक रोड : Camel Back Road

Mussoorie : पहाड़ों की रानी मसूरी की 12 खूबसूरत जगह

यह एक घुमावदार सड़क है जो ऊंट की पीठ की तरह दिखती है। कैमल्स बैक पत्थरों एवं चट्टानों से बनी आकृति है। यह स्थान अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है इसलिए फोटो और सेल्फ़ी लेने वालों की मनपसंद है । यहाँ से आपको शहर और हिमालय पर्वत श्रृंखला का शानदार दृश्य देखने को मिलेगा।

7. जार्ज एवरेस्ट हाउस : George Everest House

यह एक ऐतिहासिक घर है जहाँ प्रसिद्ध सर्वेक्षक जॉर्ज एवरेस्ट रहते थे। यहाँ आप एवरेस्ट के जीवन और उनके कार्यों के बारे में जान सकते हैं।जॉर्ज एवरेस्ट पीक एक बहुत ही खास जगह है. ये स्थान बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियों के लुभावने दृश्य और दून घाटी के खूबसूरत दृश्य प्रस्तुत करता है. अपनी यात्रा का अधिकतम लाभ उठाएं और मसूरी कैफे में परोसे जाने वाले प्रसिद्ध तिब्बती भोजन का स्वाद लेना न भूलें

8. भट्टा फॉल्स : Bhatta Falls

यह एक छोटा झरना है जो अपनी शांत और मनोरम वातावरण के लिए जाना जाता है। यहाँ आप प्रकृति का आनंद ले सकते हैं और कुछ समय शांति से बिता सकते हैं।

9. ज्वाला देवी मन्दिर : Jwala Devi Temple

ज्वाला देवी मन्दिर ज्वाला देवी जी को समर्पित है, जो माँ दुर्गा के रूपों में से एक है। यह मंदिर मसूरी से लगभग 9 किमी पश्चिम में है और बेनोग हिल की चोटी पर लगभग 2,240 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है, जो हरे-भरे जंगल से घिरा हुआ है। ज्वाला देवी की एक पुरानी पाषाण की मूर्ति एक छोटे सफेद मंदिर की संरचना में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि देवी अपने भक्तों को आशीर्वाद देती हैं और उनकी मनोकामनाएं पूरी करती हैं।

ज्वाला जी के पवित्र घर तक पहुंचने के लिए 2 किमी की पैदल यात्रा करनी पड़ती है। एक आसान और रोमांचक यात्रा के बाद, मंदिर के द्वार पर पहुंचने पर पर्यटक शिवालिक पर्वत श्रृंखला, यमुना नदी, दून घाटी और मसूरी के सुन्दर मनोरम दृश्यों से आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

10. मसूरी क्राइस्ट चर्च : Mussoorie Christ Church

यह एक ऐतिहासिक चर्च है जो अपनी वास्तुकला और शांत वातावरण के लिए जाना जाता है। यहाँ आप प्रे कर सकते हैं और कुछ समय सकुन से बिता सकते हैं।

11. क्लाउड्स एंड Clouds End

क्लाउड्स एंड ओक और देवदार के जंगल से घिरा हुआ है. क्लाउड्स एंड मसूरी के मुख्य शहर से लगभग 7 किमी की दूरी पर है। यह पहाड़ियों और आरामदेह वातावरण के सुंदर दृश्यों के लिए जाना जाता है. क्लाउड्स एंड पर, 1838 में अंग्रेजों द्वारा निर्मित एक हेरिटेज बिल्डिंग भी है जो एक टूरिस्ट अट्रैक्शन है।

12. गवर्नमेंट म्यूजियम Government Musium

सरकारी संग्रहालय जहाँ आपको मसूरी के इतिहास और संस्कृति के बारे में जानकारी प्रदान करता है। यहाँ आप विभिन्न प्रकार की कलाकृतियां, मूर्तियां और संग्रहीत अन्य वस्तुएं देख सकते हैं।

मसूरी में घूमने का सबसे अच्छा समय

मसूरी घूमने का सबसे अच्छा समय मार्च से जून और सितंबर से नवंबर तक होता है। इन महीनों में मौसम सुखद होता है और बारिश की संभावना कम होती है।

मसूरी कैसे पहुंचें

मसूरी सड़क, रेल और हवाई मार्ग से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। आप दिल्ली, देहरादून, ऋषिकेश और अन्य शहरों से बस या टैक्सी द्वारा मसूरी पहुंच सकते हैं।

मसूरी में ठहरने का स्थान

मसूरी में विभिन्न प्रकार के होटल, गेस्ट हाउस और होमस्टे उपलब्ध हैं। आप अपनी पसंद और बजट के अनुसार रहने का स्थान चुन सकते हैं।

मसूरी में खाने-पीने के व्यंजन

मसूरी में विभिन्न प्रकार के रेस्तरां और कैफे उपलब्ध हैं जहाँ आप विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का आनंद ले सकते हैं।

इसे भी पढ़े –

4 thoughts on “Mussoorie : पहाड़ों की रानी मसूरी की 12 खूबसूरत जगह”

Leave a comment