लेह-लद्दाख के खूबसूरत एडवेंचर्स Beautiful Adventures of Leh-Ladakh

Leh-Ladakh: लेह राजधानी है लद्दाख की । लेह लद्दाख एक ऐसा एडवेंचर्स डेस्टिनेशन है जो अत्यधिक खूबसूरत है। दुनिया में सबसे खूबसूरत, शांत और रोमांटिक स्थलों में से एक माने जाने वाले लेह लद्दाख में घूमने के लिए कई पर्यटन स्थल हैं। लेह लद्दाख अपने कठिन रास्तों, घाटियों , खूबसूरत बर्फबारी और कई साहासिक गतिविधियों की वजह से भारत में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। जानिए लेह-लद्दाख के खूबसूरत एडवेंचर्स के बारे में –

लेह-लद्दाख कैसे पहुँचे: How to Reach Leh-Ladakh ?

लेह-लद्दाख की यात्रा पर जाने के लिए आप सड़क मार्ग, वायु मार्ग और रेल मार्ग से जा सकते हैं।

लेह-लद्दाख घूमने का सही समय: Best Time to Visit Leh-Ladakh

लेह-लद्दाख एक खूबसूरत जगह है यहाँ घूमने के लिए सबसे अच्छा समय मई से सितंबर तक माना जाता है।

लेह-लद्दाख में साहसिक गतिविधियां: Adventure Activities in Leh-Ladakh

लेह-लद्दाख अपनी लोकप्रिय पर्यटन स्थल और प्राकृतिक सुंदरता के कारण भारत में ही नहीं अपितु पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है, इसलिए यह स्थान पुरे वर्ष पर्यटकों से भरा हुआ रहता है। इसके अलावा यहाँ रिवर राफ्टिंग,रॉक क्लिंबिंग, माउंटेन बाइकिंग, ट्रैकिंग, और कई साहसिक गतिविधियां का आंनद लेने के लिए एडवेंचर के दीवाने दूर दूर से आते हैं।

1. कारगिल – Kargil, Leh-Ladakh

This image has an empty alt attribute; its file name is Untitled-design-21-1024x597.png

Kargil : लेह श्रीनगर मार्ग पर स्थित सुरू नदी के आसपास फैला कारगिल लेह का एक जिला है जो लेह से लगभग 215 किलोमीटर और श्रीनगर से 205 किलोमीटर की दूरी पर है। लेह लद्दाख की बात हो और उसमें कारगिल का नाम ना हो, तो देशभक्ति अधूरी-सी लगती है। यहाँ का प्रमुख आकर्षण कारगिल युद्ध स्मारक है यह उन सेना के जवानों को समर्पित है जिन्होंने अपने देशवासियों की रक्षा के लिए अपना बलिदान दिया।

2. त्सो मोरीरी झील – Tso Moriri Lake , Leh-Ladakh

This image has an empty alt attribute; its file name is Untitled-design-23-1024x597.png

Tso Moriri Lake : इस झील को पैंगोंग झील की जुड़वा झील भी कहा जाता है, यह झील लेह-लद्दाख के सबसे पहले रामसर साइट की सूची में शामिल होने वाली झील है। इस झील की समुद्र तल से ऊंचाई 4522 मीटर है यहां का वातावरण मनोरम शांत रहता है। और यही कारण है कि यहां पर पर्यटकों की ज्यादा भीड़ नहीं होती है । आपको यहां पर ऑक्सीजन की कमी महसूस हो सकती है।

3. ज़ांस्कर घाटी – Zanskar Valley, Leh-Ladakh

This image has an empty alt attribute; its file name is Untitled-design-22-1024x597.png

Zanskar Valley : जांस्कर नदी सर्दियों के दौरान बर्फ की सफेद चादर में बदल जाती है। यह चादर ट्रैक लेह लद्दाख के सबसे कठिन और सबसे साहसिक ट्रेक में से एक है । लद्दाख में स्थित ज़ांस्कर घाटी एक प्राचीन पहाड़ी स्थल है जो लद्दाख के सबसे अलग थलग क्षेत्र में से एक है, यह घाटी हर साल गर्मियों में पर्यटकों से भरी रहती है। गर्मियों में यहाँ ज़ांस्कर नदी की रिवर राफ्टिंग एक लोकप्रिय साहसिक खेल है। इसके अलावा आप यहाँ अन्य साहसिक गतिविधियों में पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग, कैंपिंग जैसे कई साहसिक गतिविदियों का आनंद ले सकते है।

4. खारदुंगला पास – Khardungla Pass, Leh-Ladakh

This image has an empty alt attribute; its file name is Untitled-design-29-1024x597.png

Khardungla Pass : यह स्थान लेह से लगभग 40 किमी. की दूरी और समुद्र तल से 5359 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है जिसको विश्व के सबसे ऊंचे स्थानों की सूची में सम्मिलित है । यहाँ ऑक्सीजन की मात्रा काफी कम रहती है यहां पर जाने के लिए आप को इनर लाइन परमिट की आवश्यकता पड़ती है, जिसे आप लेह के डीसी ऑफिस या वहां पर उपस्थित किसी भी ट्रैवल एजेंट के दुकान से बनवा सकते हैं। यहां पर आप को कई भारतीय सेना के वाहन चलते हुए दिखाई देंगे। यह अपनी प्राकृतिक सुंदर नज़ारो के कारण प्रमुख आकर्षणों का केंद्र भी है।

5. मैग्नेटिक हिल – Magnetic Hill, Leh-Ladakh

This image has an empty alt attribute; its file name is Untitled-design-33-1024x597.png

Magnetic Hill : मैग्नेटिक हिल जो सबसे अधिक देखे जाने वाली जगहों में से एक है। यह स्थान समुद्र तल से लगभग 14000 फिट की ऊंचाई पर स्थित है। लद्दाख के इस लोकप्रिय मैग्नेटिक हिल को ग्रेविटी हिल भी कहा जाता है इस जगह के बारे में यह धारणा है कि यहां पर अपनी गाड़ी को बिना स्टार्ट किए न्यूटल मोड़ में रोड पर खड़ी कर देंगे तो आप की गाड़ी अपने आप पहाड़ी की तरफ चढ़ाई पर चढ़ने लगेगी इस नजारे को अपनी आंखों से देखने के लिए हर साल देश-विदेश से सैलानी यहां आते हैं।

6. लेह पैलेस – Leh Palace, Leh-Ladakh

This image has an empty alt attribute; its file name is Untitled-design-31-1024x597.png

Leh Palace : लेह-लद्दाख में घूमने के लिए लेह पैलेस सबसे महत्वपूर्ण और आकर्षक जगहों में से एक है। यह 9 मंजिला इमारत ऐतिहासिक है। इस पैलेस का निर्माण 17 वी शताब्दी में राजा सेंगगे नामग्याल द्वारा एक शाही महल के रूप में करवाया था और इस महल में उनका पूरा परिवार रहता था । लेह पैलेस अपने समय की सबसे ऊँची इमारतों में से एक है। इस ईमारत से आप लेह के पुरे शहर के साथ साथ आसपास का शानदार नजारा भी देख सकते हैं।

7. पैंगोंग झील – Pangong Jhil, Leh-Ladakh

This image has an empty alt attribute; its file name is Untitled-design-35-1024x597.png

Pangong Jhil : समुद्र तल से करीब 4350 मीटर की ऊंचाई पर स्तिथ पैंगोंग झील दुनिया की सबसे ऊंची खारे पानी की झील है। जो अपने खूबसूरत नीले पानी के लिए प्रसिद्ध है। यह झील लगभग 12 किलोमीटर लंबी है जो भारत और तिब्बत के बीच फैली हुई है। लेह-लद्दाख की खूबसूरत जगह होने के साथ यह कई फिल्मों की शूटिंग का हॉट-स्पॉट होने के कारण इस झील को काफी लोकप्रियता मिली है। सर्दियों के मौसम में यह झील पूरी तरह से बर्फ की तरह जम जाती हैं जिसके ऊपर आप आराम से चल सकते हैं। पैंगोंग झील अपनी प्राकृतिक सुंदरता, क्रिस्टल जल और कोमल पहाड़ियाँ क्षेत्र के सुंदर परिदृश्य की वजह से एक लेह-लद्दाख का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

8. गुरुद्वारा पत्थर साहिब – Gurudwara Pathar Sahib, Leh-Ladakh

This image has an empty alt attribute; its file name is Untitled-design-34-1024x597.png

Gurudwara Pathar Sahib : गुरुद्वारा पत्थर साहिब का निर्माण 1517 में गुरु नानक देव की याद में करवाया गया था । यह गुरुद्वारा पत्थर साहिब लेह से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित हैं। यह स्थान धार्मिक आस्था रखने वाले लोगों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। गुरुद्वारा साहिब से आगे का मार्ग थोड़ा कठिन है इसलिए इस से आगे जाने से पहले लोग यहां पर दर्शन करना शुभ मानते हैं। अगर आप धार्मिक आस्था रखते हैं तो आप को अपनी लद्दाख यात्रा के दौरान यहां दर्शन करने अवश्य करने चाहिए।

9. हेमिस मठ – Hemis Monastery, Leh-Ladakh

This image has an empty alt attribute; its file name is Untitled-design-38-1024x597.png

Hemis Monastery : लेह शहर के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल में हेमिस मठ का नाम भी शामिल है यह एक तिब्बती और लद्दाख का सबसे बड़ा मठ है। हेमिस मठ लेह शहर से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जो कि हर 12 वर्ष में खुलता है। भगवान् पद्मसंभव के सम्मान में हर साल यहां पर पारंपरिक वार्षिक उत्सव का आयोजन होता है जिसमें हजारों की संख्या में लोग आते हैं। यह दुनिया में होने वाले आकर्षक उत्सवों में से एक है।

10. शांति स्तूप – Shanti Stupa, Leh-Ladakh

This image has an empty alt attribute; its file name is Untitled-design-37-1024x597.png

Shanti Stupa : इस स्तूप का निर्माण जापानी और लद्दाखी बौद्ध भिक्षुओं ने मिलकर करवाया था। यह सफेद गुबंद का स्तूप धार्मिक आस्था रखने वाले लोगों के लिए बहुत प्रसिद्ध है। स्तूप में एक स्वर्ण बुद्ध की मूर्ति और उनके जन्म और निर्वाण के चित्र हैं। इस शांति स्तूप की ऊंचाई समुद्र तल से 4267 मीटर पर है। यहां पर पहुंचने के लिए आप को लगभग 500 सीढ़ियों को चढ़ना पड़ता है। इसके ऊपर चढ़ने पर लेह शहर का एक बेहद खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है।

इन्हें भी जानो –

2 thoughts on “लेह-लद्दाख के खूबसूरत एडवेंचर्स Beautiful Adventures of Leh-Ladakh”

Leave a comment